डुओलिंगो दुनिया में भाषा सीखने के लिए सबसे लोकप्रिय तरीका है। सभी के सर्वश्रेष्ठ, यह 100% नि: शुल्क है!

"वह बोलता है, वह सुनती है।"

अनुवाद:He speaks, she listens.

2 साल पहले

3 टिप्पणियाँ


Mkshukla
Mkshukla

Why my answer 'He says, she listens' is wrong.कृपया हिन्दी में समझाएँ।

2 साल पहले

vinaysaini
vinaysaini

say/said मतलब कहना' का प्रयोग साधारणतया किसी के द्वारा कुछ कहे जाने के लिए होता है, जैसे : -
- Ram says he doesn’t like coffee. राम कहता है उसे कॉफी पसंद नहीं है।
- “Nice to meet you,” Harry said. "आपसे मिलकर अच्छा लगा," हैरी ने कहा।

Speak / Spoke मतलब बोलना' का प्रयोग साधारण बातचीत (कोई विशिष्ट बात नहीं) में होता है, जैसे : -
- I speak English. मैं अंग्रेजी बोलता हूँ।
- We spoke to the boss this morning. हमने आज सुबह साहब से बात की।

Tell / Told मतलब बताना' का प्रयोग कुछ सूचना देने के लिए होता है, जैसे : -
- Tell me about the movie. Did you like it? मुझे फ़िल्म के बारे में बताओ। क्या वह तुम्हें अच्छी लगी?
- The doctor told us that the patient's condition was stable. डॉक्टर ने हमे बताया कि मरीज की हालत स्थिर थी।

2 साल पहले

Mkshukla
Mkshukla

बहुत बहुत धन्यवाद।

2 साल पहले