1. चर्चा
  2. >
  3. विषय: English
  4. >
  5. "तुम उसे जानते हो?"

"तुम उसे जानते हो?"

अनुवाद:You know her?

May 3, 2014

11 टिप्पणियाँ


SachinShar382483

Do you know her? Hona chaiye


MKShukla

प्रस्तुत वाक्य के अन्त में प्रश्नसूचक चिह्न प्रयुक्त है। अतः इसका अंग्रेजी अनुवाद भी प्रश्नवाचक(Interrogative) होना चाहिए। 'You know her.'(तुम उसे जानते हो।) एक साधारण वाक्य है और इससे किसी भी प्रकार के प्रश्न की पुष्टि नहीं हो रही है। अतः सही अंग्रेजी अनुवाद है- 'Do you know her?'(क्या तुम उसे जानते हो?)

एक बात और, 'तुम उसे जानते हो?' वाक्य हिन्दी व्याकरण की दृष्टि से अशुद्ध है। यहाँ या तो प्रारम्भ में 'क्या' लिखा जाना चाहिए या अन्त में पूर्ण विराम '।' लगाया जाना चाहिए।


gyan14

What is difference between him or her ?


LeMaitre

'Him' is the पुल्लिंग रूप or masculine gender and 'her' is the स्त्रीलिंग रूप or feminine gender. But since Hindi has only one word for both 'him' and 'her', 'You know him?' should also be accepted. If you ever feel your answer should be accepted and it isn't, click on 'समस्या की रपट लिखें' on the bottom left corner of the screen and select 'मेरा उत्तर सही माना जाना चाहिए'.


JitendraPa11

Him used for male or her used for female


nitimittal

I think the sentence should be in this way Do you know hee


RajeevChaurasia

This is a interrogative sentence so the sentence will be correct if it is, "Do you know her?"


bimlasharm

Him is used for boy and her is used for girl


AbdulSamee12

Do you know her ? please correct the same ASAP .

केवल दिन के 5 मिनट में अंग्रेज़ी सीखें। मुफ़्त में।