1. चर्चा
  2. >
  3. विषय: English
  4. >
  5. "Whose is the turtle?"

"Whose is the turtle?"

अनुवाद:कछुआ किसका है?

January 24, 2015

4 टिप्पणियाँ


nbzb6N4i

Can Some body help me what is the diffrence between whose and whom


MKShukla

Whose- किसका/किसकी Whom- किससे/किसको

जैसे- 'तुम किससे मिले थे?' - 'Whom did you meet?' या 'तुमने कल रात किसको देखा था?' - 'Whom did you see last night?'

इसी तरह, 'यह किताब किसकी है?' - 'Whose book is this?' या 'तुम किसके बेटे हो?' - 'Whose son you are?'

यहाँ 'यह कछुआ किसका है?' का अनुवाद ऐसे भी हो सकता है- 'Whose turtle is this?

स्पष्ट शब्दों में 'Whose' सम्बन्धवाचक होता है। वाक्य में इसका सम्बन्ध संज्ञा या सर्वनाम से होता है जैसा कि उपर्युक्त उदाहरणों से भी विदित हो रहा है।

'Whom' का किसी से सम्बन्ध नहीं होता अपितु यह अमुक अज्ञात व्यक्ति का बोध कराता है। जैसे- 'तुमने किसको पीटा?' आदि।


Akash616513

Whose Mean's kiska & whom Mean's kise

Learn English in just 5 minutes a day. For free.
Get started