1. चर्चा
  2. >
  3. विषय: English
  4. >
  5. "तुम एक बच्चे को सुनते हो।"

"तुम एक बच्चे को सुनते हो।"

अनुवाद:You listen to a child.

March 24, 2015

25 टिप्पणियाँ


Jeevikaa_nan

Hear और listen में अंतर बताए


Jeevikaa_nan

जिस सवाल को सात upvote मिले उस सवाल का कोई जवाब नहीं दिया गया है Duolingo सबाह यह नाइंसाफी है ।


vinaysaini

Here is an explanation prepared by a fellow learner : -

To hear से मतलब श्रवण इंद्री द्वारा किसी ध्वनि (कोई आवाज़ / शोर / किसी की बात आदि) ग्रहण करना है। हिन्दी में दोनों का मतलब सुनना होते हुए भी hear और listen में एक महीन अंतर है। To hear एक अनैच्छिक (involuntary) क्रिया है। कोई भी ध्वनि / आवाज़ होती है तो आप कानों के द्वारा उसे सुनकर जान ही लेते हैं इससे आपकी इक्षा का कोई लेना-देना नहीं है, आपकी इक्षा हो या ना हो आप सभी ध्वनियों / आवाज़ों को सुनते हैं i.e. you hear them. E.g. I heard some sound, noise etc. मैंने कोई आवाज़, शोर आदि सुना। और इस साधारण प्रक्रिया में आप सूचनाएँ भी ग्रहण करते हो, जैसे :- I heard that she has two children. - मैंने सुना की उसके दो बच्चे हैं।

To listen to एक स्वैच्छिक क्रिया है जिसमे आप अपनी इक्षा से किसी आवाज़ / गीत / संगीत या किसी बात को ध्यान देकर सुनते हो। इस क्रिया के एकदम बाद अधिकतर हमेशा preposition 'to' आती है जो आपके ध्यान को ध्यान से सुने जाने वाली वस्तु या बात को इंगित करती है। इसलिए यहाँ Duolingo के वाक्य से यह मतलब निकाला जाना चाहिए कि आप एक बच्चे को (अपनी इक्षा से ध्यान देते हुए) सुनते हैं। और किसी संदर्भ में इसका निहितार्थ बच्चे की बात मानना भी हो सकता है। एक अन्य संदर्भ में 'Listen to your father' -अपने पिता की सुनो (निहितार्थ उनका कहना मानो)।

मैं आशा करता हूँ कि मैं शब्दों को अच्छी तरह समझ सका हूँ और समझा पाया हूँ :)


Rajeshbarw1

You listen to the child


Rajeshbarw1

You listen to a child


PuniaSahab

Hear means randomly सुनना and listen means जब तुम ध्यान से सुनते हो।


Janmejay.rk

Yah koi answer accept hi nahi kara raha :(


MKShukla

तो यहाँ तो 'You listen a child' होना चाहिए!


vinaysaini

आपको listen के बाद preposition 'to' लगाने की आवश्यकता है। :)


HitendraSi12

Hear or listen me kya anter h


pkOYqm

Ye answer accept hi nhi kr rha


alka755110

Accept kyu ni kar rha kuch bhi


Akhilesh921661

You listen a child


Akhilesh921661

Answer apcept nhi kar rha hai


Shruti984109

Answer accept hi nhi kr rha h


sheetal453982

Ye to dono hi ans galat bta rha h


Rajeshbarw1

You listen to a child

केवल दिन के 5 मिनट में अंग्रेज़ी सीखें। मुफ़्त में।